मौसम परिवर्तन से ओपीडी मे बढी निमोनिया पीडित बच्चों की संख्या… विगत माह 350 मे से 60बच्चे निमोनिया से पीडित मिले…सभी का सफल ईलाज जिला चिकित्सालय मे संपन्न-डाँ भास्कर

बैकुंठपुर (कोरिया)- सर्दी का मौसम अपने साथ हर उम्र के लोगों के लिए कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं लेकर आता है| लेकिन बच्चों को सर्दी के मौसम में खास ख्याल की जरूरत होती है| विगत माह जिला अस्पताल मे  350 बच्चों का इलाज हुआ जो मौसमी बीमारियों से पीडित रहे और उनमे से 60 बच्चे निमोनिया से पीडित पाये गये।इसकीजानकारी देते हुए शिशु रोग विषेषज्ञ डां भास्कर मिश्रा ने बताया:“मौसम परिवर्तन का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर होता है| विगत माह सर्दी, खांसी और बुखार से पीडित बच्चों की संख्या मे बढ़ोतरी हुयी है| ठंड की वजह से निमोनिया पीडित बच्चे भी जिला अस्पताल मे रहे संपूर्ण सुविधा होने की वजह से हमारे यहाँ से एक भी बच्चे को अन्यत्र नही भेजा गया है| सभी का सफल इलाज किया गया ।“सीएमएचओ डां रामेश्वर शर्मा ने बताया .”बच्चों का सर्दी के मौसम में खास ख्याल की जरुरत होती है|  ठंड का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ता है क्योंकि इस मौसम में वायरस और बैक्टीरिया बहुत तेजी से बच्चों पर हमला करते है|. जिला चिकित्सालय में सभी सुविधाए  उपलब्ध होने की वजह से बेहतर स्वास्थ्य प्रबंधन के जरिये सभी का सफल उपचार किया गया।

“बच्चो को ठंड से बचाने के लिए कुछ जरूरी उपाय

1. ठंड से बच्चों को बचाने के लिए ज्यादा कपड़े लादने की बजाय, उनका तलवा, उनकी हथेली और उनके कान व सिर ढक कर रखें क्योंकि शरीर के इन हिस्सों में सबसे ज्यादा हीट लॉस होता है और यहीं से ठंड लगने का डर सबसे ज्यादा होता है. इसलिए बच्चों के टोपी, दस्ताने और मोजे जरूर पहनाकर रखें।

2. अपने बच्चे को कुछ देर सुबह के समय धूप में जरूर रखे इससे उनको ताजी हवा के साथ विटामिन डी भी मिलेगा।

3 बच्चों को नहलाने से पहले हल्के गर्म तेल से उनकी मालिश जरूर करें।

4. बच्चे अक्सर सोते समय रजाई को हटा देते हैं जिससे उनको सर्दी लग जाती है| इसलिए बच्चों के सोने से पहले ही उनके बिस्तर पर पतली गर्म रजाई बिछाकर उस पर थोड़ी देर हॉट वॉटर बॉटल रखकर उनके बिस्तर को गर्म कर लें और उनको गर्म कपड़ों के साथ ऊनी जुराबें और टोपी जरूर पहना दें. ताकि अगर बच्चा रजाई ना भी पहनें तो वो सर्दी से बचा रहे।

5. अगर बच्चा एक साल से ज्यादा उम्र का है तो उसे मौसम के हिसाब से गर्म फल और सब्जियां खिलाएं. ताजा जूस भी दे सकती हैं।

6. सर्दी में बच्चे को डायपर पहना कर रखें और थोड़ी-थोड़ी देर बाद उसे बदलते रहें. इससे बच्चे को सर्दी नहीं चढ़ेगी।