ओवरलोड वाहनों पर कार्यवाही नहीं… नेशनल हाईवे 343 बनते के साथ ही क्षतिग्रस्त होना शुरू….दुर्घटनाएं से कई लोगो की हो चुकी है मौत….

बैजनाथ केसरी

रामानुजगंज. केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह व् राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम के नाराजगी के बाद भी बलरामपुर रामानुजगंज जिले में ओवरलोड वाहनों पर रोक नहीं लग सकी है वही लगातार ओवरलोड वाहनों के चलने के कारण नेशनल हाईवे 343 बनते के साथ ही क्षतिग्रस्त होना शुरू हो गई है जिससे जिले वासियों में गहरी नाराजगी भी देखी जा रही है यदि समय रहते  ठोस कार्रवाई नहीं होता है तो जनप्रतिनिधियों ने आंदोलन की भी चेतावनी दी है. गौरतलब है कि बलरामपुर रामानुजगंज जिले में ओवरलोड वाहनों के चलने से लगातार सड़कें क्षतिग्रस्त हो रही है वही आए दिन दुर्घटनाएं भी हुई है कई लोगो की मौत के गाल में समां गये है दुर्घटना से कई परिवार तबाह हो गये. जिसे देखते हुए केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह एवं राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने भी नाराजगी व्यक्त करते हुए शासन सत्ता के सह पर ओवरलोड वाहनों के चलने की बात कहते हुए नाराजगी जाहिर की थी.  केंद्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सांसद के नाराजगी के बाद भी  यातायात, खनिज विभाग , राजस्व विभाग ,परिवहन विभाग के कानों पर जूं नहीं रेंग सकी है लोग समझ नहीं पा रहे हैं कि आखिर में ओवरलोड वाहनों पर कार्यवाही करने में कोई भी विभाग आगे क्यों नहीं आ पा रहा है एक ओर लगातार लोगों की जान जा रही है. सड़क खराब हो रहा है प्रशासन मूकदर्शक बना हुआ है. कई दिनों से लगातार सड़कों पर बेखौफ चल रही ओवरलोड वाहनों के बारे में आम जनता प्रशासन से कार्यवाही देखना चाहती है लेकिन संबंधित विभाग ओवरलोड वाहनों के संचालन पर कार्यवाही नहीं कर रही है जिम्मेदार अधिकारी अपनी आंखों में पट्टी बांधे हुए हैं साफ शब्दों में कहा जा सकता है कि ओवरलोड वाहन के संचालकों के सामने लाचार हैं या फिर कोई सेटिंग बनी हुई है.

सेटिंग के आगे सब नतमस्तक…….

ओवरलोड वाहनों के चलने से कईयों के जेब गर्म होते हैं सभी चाहते हैं कि ओवरलोड वाने चलती रहे एवं जेब गर्म होते रहे। उन्हें उनसे कोई सरोकार नहीं है कि लोग ओवरलोड वाहनों की चपेट में आने से मर रहे हैं घायल हो रहे हैं सड़क खराब हो रही है जनप्रतिनिधि नाराज हो रहे हैं। वाहन के संचालकों ने बताया कि विभाग के द्वाराभय दिखाया जा रहा है  जो वाहन नियम से अंडरलोड चल रहे हैं उन्हें भी अनावश्यक रूप से भय दिखाकर महीना जो दिलाता है उसे बढ़ाया जा रहा है वही जो ओवरलोड चल रहे हैं उन पर विभागों की मेहरबानी अभी भी बरस रही है जो बिना नियम के चल रहे हैं उन पर विभाग मेहरबान है वही जो नियम से चल रहे हैं उन पर विभाग का कहर टूट रहा है.

अब रात्रि के वक्त हो रही है परिवहन….

ओवरलोड वाहनों के आवागमन से सड़क की दुर्गति एवं प्रशासन के द्वारा इनके विरूद्ध कोई कार्यवाही नहीं किए जाने को लेकर लगातार समाचार प्रकाशित किए जाने पश्चात अब जो दिनदहाड़े ओवरलोड वाहन चलते थे वह अब रात्रि के वक्त कनहर नदी पुल पर बने पांच बैरियर को क्रास करते हुए झारखंड, बिहार की ओर चले जाते हैं यह देखा जा रहा है कि इतना सब होने के बाद भी प्रशासन बिल्कुल चुप्पी साधी हुई है लेकिन जो वाहन ओवरलोड सामग्री को भर के दिनदहाड़े चलते थे अब रात्रि के वक्त राज्य सीमा पर बने बैरियर को  क्रास कर रहे हैं लेकिन संबंधित विभाग के लोगो की उनके विरुद्ध कार्यवाही करने में हाथ पाव फुल रहा है.