पति-पत्नी आनंद ओर शिवानी के जोड़े से बेहद खौफ है, नक्सलियों में…….

प्रवेश गोयल

झारखंड- आपने देखी तो होगी ही फिल्म चक्रव्यूह जिसमें अर्जुन, रामपाल और ईशा गुप्ता पति-पत्नी के किरदार में होते हैं, और पुलिस फोर्स के लिए नक्सल क्षेत्र में काम करते हैं। लेकिन जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं। आपको वो नहीं हैं। किसी भी फिल्म के पात्र बल्कि नक्सलियों से लोहा लेने वाले पति-पत्नी हैं। इनका नाम है। प्रशांत आनंद और शिवानी तिवारी। दोनों रियाल लाइफ में आईपीएस अफसर हैं। एक तरफ जहां एसपी प्रशांत लातेहार में पोस्टेड हैं, तो वहीं दूसरी तरफ उनकी पत्नी शिवानी तिवारी भी गढ़वा में एसपी हैं। खौफ नहीं हैइन दिनों को किसी भी चीज का, बल्कि नक्सली भी कांपते हैं इन के डर से कही लेना का देना ना पैड जाय।

दोनों IPS पति-पत्नी छान रहे है जंगलो की खाक

दोनों के दोनों जंगलों से घिरे हुए बूढ़ा पहाड़ पर नक्सलियों के खिलाफ लड़ रहे हैं। तीन दिन पहले ही नक्सलियों से हुई एक बड़ी मुठभेड़ के दौरान भी एसपी दंपती ने मिलकर एक दूसरे के मिसन में  जुटे रहे। ओर इस मुठभेड़ में 6 जवान शहीद हो गए थे। जबकि चार जवान घायल भी हुए हैं। इनका मेडिकल अस्पताल में इलाज चल रहा है। मुठभेड़ के दौरान भी इन दोनों IPS पति-पत्नी के जोड़े ने अदम्य साहस का परिचय दिया है। इतनी बड़ी क्षति होने के बावजूद दोनों ने अपना हौसला नहीं तोड़ा और अपने-अपने अभियान को जारी रखा हुआ हैं। यही नहीं, इन दोनों पति-पत्नी के जोड़े ने पुलिस जवानों के साथ मिल कर जंगलो की एक-एक खाको को खोज-खोज कर छान रहे है।

IPS शिवानी रह चुकी हैं जगुआर में भी एसपी

यह भी बता दें कि झारखंड कैडर के 2013 बैच के आईपीएस अफसर हैं-प्रशांत आनंद। वे पिछले साल 27 नवंबर को लातेहार एसपी बनाए गए थे। वहीं, उनकी पत्नी शिवानी तिवारी बंगाल कैडर के 2011 बैच की आईपीएस अफसर हैं। उन्हें शादी के बाद झारखंड कैडर में पोस्टेड किया गया था। इसके बाद ये जगुआर की एसपी बनीं, फिर बनाई गईं  कोडरमा की एसपी और अब वर्तमान ये गढ़वा की एसपी का दायित्व संभाल रही हैं