ऐसा क्या देखा महिला आरक्षक ने कि निकल गई चिख और कॉलोनी में लग गई भीड़

प्रवेश गोयल
सूरजपुर- नगर के अग्रसेन वार्ड स्थित सिविल कालोनी में निवासरत महिला आरक्षक के पैरों के निचे से जमीन उस वक्त खिसग गई जब शासकीय खपरैल मकान की छप्पर से दस फिट लम्बा अजगर सॉप अनाचक उसके सामने गिर गया। यह देख पहले तो महिला आरक्षक ने अपनी शुद्ध-बुद्ध खो दिया फिर खुद को संभालते हुए उसने सहयोग के लिए परिजनों और पड़ोसियों को आवाज लगाई।
गौरतलब है कि सिविल कॉलोनी में पूर्व विधायक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, जिला बाल संरक्षण अधिकारी, नगर पालिका के सीएमओ, उपयंत्री समेत कई नाम चिन्ह अधिकारी व कर्मचारी निवास करते है। लेकिन इस कालोनी में नियमित साफ-सफाई न होने के कारण हर हमेषा यह जहरीले जीव जन्तुओं का खतरा बना रहता है। इसी कॉलोनी के एक शासकीय र्क्वाटर में महिला पुलिस आरक्षक संतोषी गिरी अपने पति व बच्चों के साथ निवास करती है। सोमवार को जब संतोषी गिरी अपने घरेलू काम काज में व्यस्त थी उसी दौरान अचानक करीब दस फिट लम्बा और काफी मोटा अजगर सॉप छप्पर से जीमन पर आकर गिरा, घर के अंदर इतने बडे और भारी भरकम सॉप को देखकर आरक्षक संतोषी गिरी के हाथ-पाव फुलने लगे किसी तरह अपने आप को संभालकर उसने पड़ोसी और परिजनों को मदद के लिए आवाज लगाई और सभी के सहयोग से उस सॉप को एक बोरे में भर लिया गया और उसे रेण नदी के पास ले जाकर छोड़ दिया गया।
उठी कॉलोनी की साफ-सफाई की मांग
कॉलोनीवासियों ने बताया कि विगत एक सप्ताह में चार बार जहरीले सॉप निकल चुके है, अक्सर यहां जहरीले जीव-जन्तुओं का खतरा बना रहता है, बरसात के दिनों में तो तेज बारिष होने पर कॉलोनी के कई घरों में पानी भर जाता है, शासकीय आवासों के पीछे झाड़ियों और कुडे़ के ढेर की वजह से यहां के लोगां की परेषानी बढ़ गई है। उन्होंने नगर पालिका का ध्यान इस ओर आकर्षित कराते हुए नियमित साफ-सफाई करने और डीडीपी का छिड़काव कराने की मांग की है।