जमदाग्नि ऋषि की तपोस्थली देवगढ़ में षिवभक्तों की सेवा करने दुर्गा मण्डल की टीम तैयार

प्रवेश गोयल
सूरजपुरः-जमदाग्नि ऋषि की तपोभूमि देवगढ़ धाम स्थित अर्द्धनारिष्वर षिवलिंग में जलाभिषेक करने कांवरियों की टोली विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी नवयुवक श्री दुर्गा मण्डल के नेतृत्व में 8 अगस्त को सूरजपुर के रेणुका नदी स्थित छठघाट से जल धारण कर रवाना हांगे, इस दौरान कांवरियों और षिवभक्तों की सेवा हेतु विभिन्न स्थानों पर सेवा षिविर भी लगाये जायेंगे। मण्डल के पदाधिकारियों और सदस्यों के द्वारा षिवरात्री पर्व पर आयोजित देवगढ़ धाम कांवर पदयात्रा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है।
इस संबंध में नवयुवक दुर्गा मण्डल के प्रमुख मदनलाल गोयल एवं मार्गदर्षक धर्मवीर अग्रवाल ने संयुक्त रूप से बताया कि सूरजपुर से देवगढ़ धाम तक कांवर पदयात्रा का यह 26 वां वर्ष है, प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी रेणुका नदी छठघाट से जल भरकर बाबा अर्द्धनारिष्वर महादेव शिवलिंग में जलाभिषेक करने वाले षिवभक्तों की सेवा के लिए मण्डल के सदस्यों ने जोर- शोर से तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि 8 अगस्त को आयोजित कांवर पदयात्रा में प्रातः 5 बजे छठ घाट से उत्तर वाहिनी रेणुका नदी से जल भरकर कांवरियों की टोली देवगढ़ पहुंचेगी जिनकी सेवा के लिए लांची में लालचंद अषोक कुमार अग्रवाल, केतका बैजनाथ अवधेष अग्रवाल, राजापुर में भोले की फौज करेगी मौज, महंगई में विजय अग्रवाल व पवन अग्रवाल, दमाउकुट में नवयुवक दुर्गा मण्डल विश्रामपुर, बरपारा में रामेश्वर प्रसाद नरेश कुमार जिंदल के परिवारजन तथा देवगढ़ में त्रिभूवन सेवा समिति बैकुण्ठपुर और नवयुवक दुर्गा मण्डल सूरजपुर के द्वारा जलपान, भोजन, फलाहार समेत अन्य सुविधाएं प्रदान की जायेगी।

रात्रि जागरण में ये प्रसिद्ध गायक कलाकार होंगे शामिल
8 अगस्त की रात 8 बजे से नवयुवक दुर्गा मण्डल द्वारा आयोजित रात्रि जागरण एवं भजन संध्या कार्यक्रम में मण्डल के कलाकारों के साथ- साथ विभिन्न स्थानों से बुलाये गये गायक कलाकारों के द्वारा भजन रस गंगा प्रवाहित की जायेगी। जिसमें मोन्टू एवं म्यूजिकल गु्रप की ओर से सारंग कुमार बिलासपुर, इषरत जहां दिल्ली, सविता मिश्रा जबलपुर समेत अन्य कलाकार शामिल होंगे।

होगा भव्य श्रृंगार और की जायेगी विषेष पूजा
मण्डल प्रमुख मदनलाल गोयल ने बताया कि 8 अगस्त को देवगढ़ स्थित प्राचीन षिव मंदिर में विषेष पूजा अर्चना की जायेगी। अर्द्धनारिष्वर के विषाल षिवलिंग का प्राकृतिक फूलों से भव्य श्रृंगार किया जायेगा। वहीं मंत्रोचारण और विधि विधान से भगवान भोले शंकर का रूद्राभिषेक और महा आरती के उपंरात रात्रि जागरण का कार्यक्रम शुरू होगा।


मां कुदरगढ़ी सेवा परिवार करेगी तृतीय वार्षिक पुष्प का आयोजन
माँ कुदरगढ़ी सेवा परिवार के द्वारा पुरे मार्ग में सूरजपुर से लेकर देवगढ़ तक चलित चिकित्सा सेवा भी दी जायेगी साथ ही सेवा परिवार की ओर से रात्रि जागरण व विशाल संकीर्तन महोत्सव का आयोजन भी किया गया है। जिसमें भजनों की अमृत वर्षा भी की जायेगी। भजनों की अमृत वर्षा में शिवभक्त कावंरियों को शिव अमृत रस से भीगोंने समस्तिपुर-बिहार से रेशमी शर्मा, इलहाबाद से जुलही सिंह, फर्रूखाबाद-उत्तरप्रदेश से आकाश गुप्ता गोलू, जयपुर-राजस्थान से निजाम एण्ड ग्रुप व रायपुर-छत्तीसगढ़ से विवेक ताम्रकार, सरगुजा से हीना सिंह के साथ-साथ जबलपुर की महसूर झांकी पुनित एण्ड ग्रुप द्वारा रात्रि जागरण व संकीर्तन में बाबा भोलेनाथ की अलग जगाई जायेगी।