नगर चुनाव महासंग्राम…किसके सर पर सजेगा ताज…

राजेश सोनी/ अंकित सोनी

सूरजपुर:-नगर निकाय चुनाव के की उल्टी गिनती के साथ पार्टीयो से टिकट की मांग करने वालो की लाईन लग गई है छत्तीसगढ से भाजपा सत्ता से दुर होने के बाद भाजपाई काग्रेस से टिकट मांगने के लिये ऐडी चोटी का जोर लगा रहे है। नगर पालिका परिषद सूरजपुर के चुनाव मे यही हाल देखने को मिल रहा है भाजपा की टिकट कुछ वार्डो मे घोषणा हो गई हंै तो वही काग्रेस ने भी संभावित प्रत्याशियो की घोषणा की है लेकिन टिकट को लेकर अभी भी घमासान जारी है। दोनो ही पार्टियो मे टिकट को लेकर कार्यकर्ताओ की अंतरकलह सामने आ रही है। भाजपा से टिकट नही मिलने कुछ वार्डो के दावेदार खुलकर सामने आ रहे है साथ ही शोशल मिडिया अपनी पिडा बया कर रहे है। तो भाजपा की सत्ता मे रहते पूर्व एल्डरमेन सहित तमाम दावेदार काग्रेस से टिकट पाने के लिये कोई कसर छोड नही रहे है। टिकट की चाह मे आनन-फानन मे अपने पदो से इस्तीफा देकर सत्ता मे सत्तासीन काग्रेस से टिकट पाने के लिये कोई कसर नही छोड रहे है।जिसकी नगर मे तरह तरह की चर्चा है। अप्रत्यक्ष रुप से अध्यक्ष चुनने की प्रणाली से अध्यक्ष के दावेदार मे कुछ ने तो मैदान ही छोड दिया है तो कुछ मौके की नजाकत देखते हुये वार्ड पाषर्द का चुनाव लड रहे है।

भाजपा काग्रेस से जारी सूचि मे वार्ड क्र0 01 भागवत सिह के खिलाफ काग्रेस से महेश सिह। वार्ड क्र0 02 बीजेपी से जियाजुल हक के खिलाफ काग्रेस के प्रत्याशी पारस राजवाडे।वार्ड क्र0 03 से बीजेपी प्रत्याशी मीरा साहु का मुकाबला काग्रेस के पुष्पलता साहु। वार्ड क्र0 04 से बीजेपी से मुकेश गर्ग के साथ काग्रेस से प्रत्याशी विरेन्द्र बंसंल। वार्ड क्र0 06 बीजेपी से सुशील जैन के साथ काग्रेेस संजय डोसी लडेगे। वार्ड क्र0 07 से बीजेपी से दीपक गुप्ता है तो वही काग्रेस से गैबीनाथ साहु। वार्ड क्र0 09 बीजेपी से धनसाय सिह तो काग्रेस से राम सिह। वार्ड क्र0 10 से बीजेपी से शशी किरण खेस तो वही काग्रेस राधा मुनि। वार्ड क्र0 11 बीजेपी से अजय गुप्ता के साथ काग्रेस के संतोष सोनी। वार्ड क्र0 12 इस महिला सीट से बीजेपी से ललीता तिवारी है तो काग्रेस से मंजुलता गोयल प्रत्याशी है।

वार्ड क्र0 13 से बीजेपी से राजेश साहु है तो वही काग्रेस से प्रत्याशी के के के अग्रवाल।  वार्ड क्र0 14 महिला सीट से बीजेपी से कांती राजवाडे के साथ काग्रेस के प्रत्याशी पुष्पलता साहु। वार्ड क्र0 15 पूर्व नपा अध्यक्ष बीजेपी के थलेश्वर साहु है तो वही काग्रेस से टक्कर राजेश साहु देने रहे है। वार्ड क्र0 16 बीजेपी महिला सीट से श्रीमति संजु सोनी है तो वही काग्रेस से शेम वती लड रही है। वार्ड क्र0 17 बीजेपी से वर्षा साहु के खिलाफ काग्रेस से कुसुमलता राजवाडे लड रही है। वार्ड क्र0 18 से बीजेपी के प्रत्याशी ललन सोनवानी है तो वही काग्रेस से अजय सोनवाली प्रत्याशी के रुप मे आमने सामने है ।

कांग्रेस के प्रत्याशी

नगर निकाय चुनाव मे दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है मतदाताओ की निगाहो मे नगर पालिका परिषद के वार्ड क्रमांक 04 सबसे हाई प्रोफाईल चुनाव माना जा रहा है चर्चा मे यहा से दोनो प्रत्याशी है क्योकि दो मौसेरे भाईयो का मुकाबला जो है साथ ही राजनीतिक मायने मे यहा का मुकाबला रोचक के प्रतिष्ठा पूर्ण बन गया है। भाजपा से प्रत्याशी मुकेश गर्ग लड रहे है तो वही काग्रेस से विरेन्द्र बंसंल उन्हे जबरजस्त टक्कर दे रहे है।

कुर्सी की लडाई मे पत्रकार पीछे नहीं है
वार्ड पाषर्द बनने की दौड मे भला पत्रकार कहा पिछे है दिल मे राजनैतिक महत्वाकाक्षी लिये कई पत्रकार पाषर्द बनने के लिये काग्रेस भाजपा मे सेध लगाकर आखिरकार टिकट ले आये। तो पूर्व मे भाजपा सत्तासीन मे रहे पूर्व एल्डरमेन संतोष सोनी का भाजपा से मोह भंग होने पर वे काग्रेस प्रवेश कर काग्रेस की ओर से वार्ड क्रमांक 11 से ताल ठोक रहे है तो वही भाजपा से अजय गुप्ता उनको चुनौती देने पर आमादा है।

वार्ड क्रमांक 05 की लडाई भी रोचक होने की संभावना है बरहाल भाजपा ने यहा पूर्व नपा उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल को प्रत्याशी बनाया है जबकि काग्रेस से ब्लाक अध्यक्ष अश्विनी सिह मैदान मे है। साहु मुसलमान बाहुल मतदाताओ मे काग्रेस सहित भाजपा प्रत्याशियो की प्रतिष्ठा दाव पर लगी हुई है।

भाजपा युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष रितेश गुप्ता पाषर्द की लडाई मे वार्ड क्रमांक 08 दावेदारी कर रहे है तो उनके सामने अनवर खान है। दोनो के मुकाबले भाजपा से अंसंतुष्ठ प्रत्याशी लक्ष्मण कसेरा भी ताल से ताल मिलाकर चुनाव लडने को बेताब हैं।

अर्श से फर्स पर
नपा अध्यक्ष की बनने की रेस मे फिर से चुनाव के मैदान मे पूर्व नपा अध्यक्ष थलेश्वर सिह वार्ड क्रमांक 15 से पाषर्द का चुनाव लड रहे है यही बात मतदाताओ के गले नही उतर रही है कि ऐसा क्या कमी हो गया था उनके नपा अध्यक्ष के कार्यकाल मे जो फिर उन्हे चुनाव मे उतरना पडा बरहाल उनके सामने काग्रेस की ओर से राजेश साहु कडी टक्कर दे सकते है कुछ ऐसा ही संकेत वार्ड मे देखे जा रहे है।

पूर्व मे रहे जेल संदर्शक नेता पत्रकार नगर पालिका परिषद के चुनाव मे वार्ड क्रमांक 06 नेताजी सुभाष चंद्र वार्ड से दावेदारी कर नामांकन पत्र खरीद कर सबको चैका दिये है। अनुमान लगाये जा रहे है कि और भी पत्रकार वार्ड चुनाव के मैदान शिरकत कर सकते है।