नगर संग्राम…नगरपालिका परिषद सूरजपुर…कौन किसे दे रहा टक्कर…किस वार्ड में कितने मतदाता है…

राजेश सोनी
सूरजपुर-नगरीय निकाय चुनाव के संग्राम मे आहुति देने के लिये उम्मीदवारो के साथ मतदाता भी नगर संग्राम के लिय तैयार है। नगर पालिका परिषद सूरजपुर मे कुल 18 वार्डो मे 8402 पुरुष व 8492 महिला मतदाता के साथ कुल 16894 मतदाताओ नगर सरकार के लिये 21 तारिख को एलाने जंग मे अपना मतो की आहुति देगे। अगर सभी 18 वार्डो की बात की जाये तो सबसे अधिक वाले मतदाता वार्ड क्रमांक 05 मे 1259 मतदाता है तो वही कम 596 मतदाता वार्ड क्रमांक 14 मे है। गली चौक चैराहो मे नगर चुनाव की चर्चा आम होते जा रही है। सर्दी के मौसम मे चुनावी गर्मी देखी जा रही है। तो वही प्रत्याशी भी मतदाताओ को अपने पक्ष मे वोट करने लिये जमीन आसमान एक करने मे जुडे हुये है। चुनावी सर जमी की बात करे तो तरह तरह के भोज सहित कंबल कपडा का दौर जारी है। जहा पहले कभी वार्डो मे साफ सफाई नही होती थी नगर चुनाव के दौरान साफ सफाई करते देखे जा रहे है जिससे मतदाता भी आश्चर्य है स्थानिय मुददे नगर निकाय चुनाव मे हावी है। बरहाल दोनो प्रमुख दल भाजपा काग्रेस सहित निर्दलीय प्रत्याशी अपने वार्डो मे सक्रिय है। नगर विकास की बात करे तो नगर के सबसे पुराने मोहल्ला बडाकापारा जो कि वार्ड क्रमांक 16-17 से लगा हुआ है जिसमे पुर्व नपा अध्यक्ष थलेष्वर साहु सहित उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल का वार्ड रहा था,परिसिमन होने पर पूर्व अध्यक्ष वार्ड 15 से तो वही नपा उपाध्यक्ष वार्ड क्रमांक 05 से चुनाव लड रहे है।

सूरजपुर नगरपालिका के वार्ड क्रमांक- 01 महात्मा गांधी वार्ड में अनुसूचित जनजाति (मुक्त) से वार्ड के कुल मतदाता 1035 है यहा से सीधा मुकाबला भाजपा के भागवत सिह का काग्रेस के पारस राजवाडे से है। मुददो की बात करे तो इस वार्ड मे ग्रमीण परिवेश के तौर पर जाना जाता हैं जहा पर साफ सफाई बिजली पानी है।

वार्ड क्रमांक- 02 मौलाना आजाद वार्ड में अनारक्षित (मुक्त) के कुल मतदाता 1154 है यहा से सीधा मुकाबला बीजेपी के पूर्व पाषर्द जियाजुल हक का काग्रेस के पारस राजवाडे से है।

वार्ड क्रमांक- 03 पंचमंदिर वार्ड में अन्य पिछड़ा वर्ग(महिला) वार्ड के कुल मतदाताओ की संख्या 744 है यहा से भाजपा और काग्रेस के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिल रहा है भाजपा से प्रत्याषी मीरा साहु है तो वही काग्रेस से पुष्पलता साहु है।

वार्ड 04

वार्ड क्रमांक 04 डाॅ श्यामाप्रसाद मुखर्जी वार्ड में अनारक्षित (मुक्त) वार्ड के कुल मतदाता 675 है यहा पर नगर निकाय चुनाव मे दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है सबसे हाई प्रोफाईल चुनाव वाला वार्ड माना जा रहा है चर्चा मे यहा से दोनो प्रत्याशी है क्योकि दो मौसेरे भाईयो का मुकाबला जो है साथ ही राजनीतिक मायने मे यहा का मुकाबला रोचक के साथ प्रतिष्ठा पूर्ण बन गया है। भाजपा से प्रत्याशी मुकेश गर्ग लड रहे है तो वही काग्रेस से विरेन्द्र बंसंल उन्हे जबरजस्त टक्कर दे रहे है।

वार्ड 05

वार्ड क्रमांक 05 इंदिरा गांधी वार्ड में अनारक्षित (मुक्त) से दो प्रत्याषी आमने सामने की चुनावी लडाई है सभी वार्डो से ज्यादा इस वार्ड मे कुल मतदाता 1259 है। नपा के पूर्व उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल के सामने जिला ब्लाक काग्रेस कमेटी अध्यक्ष अश्विनी सिह के बीच कडा मुकाबला है बरहाल दोनो प्रत्याशी वार्ड के मतदाताओ को अपने पक्ष मे मतदान करने कडी मेहनत करते नजर आ रहे है।

वार्ड क्रमांक 06

वार्ड क्रमांक 06 सुभाष चन्द्र वार्ड में अन्य पिछड़ा वर्ग (मुक्त) से त्रिकोणी मुकाबला देखने को मिल रहा है 1044 मतदाता वाले वार्ड मे भाजपा कांग्रेस के साथ निर्दलीय प्रत्याशी चुनावी रण मे मौजुद है यहा से भाजपा के पूर्व पार्षद सुशिल जैन, काग्रेस के संजय डोसी सहित निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर पत्रकार ओमकार पाण्डेय चुनाव लड रहे है, बरहाल मुकाबला त्रिकोणी होने से अनुमान लगाये जा रहे है|

वार्ड क्रमांक 07 भगत सिंह वार्ड में अन्य पिछड़ा वर्ग (मुक्त) से दो प्रत्याशी चुनावी रण मे है 996 मतदाताओ वाले इस वार्ड मे काग्रेस के पूर्व पार्षद गैबीनाथ साहु चुनाव रण मे है तो वही भाजपा की ओर से युवा प्रत्याशी दीपक गुप्ता चुनावी मैदान मे किस्मत आजमा रहे है।

वार्ड क्रमांक 08 स्वामी विवेकानन्द वार्ड में अनारक्षित (मुक्त) से दो प्रत्याशी आमने सामने है 954 मतदाताओ वाले वार्ड मे भाजपा की ओर से तेज तर्रार भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष रितेश गुप्ता का मुकाबला काग्रेस के अनवर खान से है। दोनो युवा प्रत्याशी वार्ड मे सक्रिय है बरहाल मतदाता दोनो प्रत्याशियो की कडी परिक्षा लेने पर आमादा है।

वार्ड क्रमांक 09 गुरूघासीदास वार्ड में अनुसूचित जनजाति (मुक्त) से दो प्रत्याशी चुनावी मैदान मे है 912 मतदाताओ वाले वार्ड मे भाजपा के पूर्व पार्षद धनसाय सिह का मुकाबला राम सिह से है बरहाल मुकाबला भाजपा और काग्रेस के बीच सीधा देखने को मिल रहा है।

वार्ड क्रमांक 10 चन्द्रशेखर आजाद वार्ड में अनुसूचित जनजाति (मुक्त) से दो अभ्यर्थी चुनावी मैदान मे है भाजपा की नेत्री किरण खेस का मुकाबला काग्रेस के राधामुनि से है 1125 मतदाताओ वाले वार्ड मे दोनो प्रत्याशी वोटर को लुभाने मे लगी हुई है।

वार्ड क्रमांक 11

वार्ड क्रमांक 11 लालबहादुर शास्त्री वार्ड में अन्य पिछडा वर्ग (मुक्त) से दो प्रत्याशी मुकाबले मे भाग्य आजमा रहे है संयोग कहा जाये तो दोनो प्रत्याशी नेता पत्रकार होने के साथ राजनितिक पार्टीयो से संबंध भी रखते है, राजनितिक महत्वकांक्षाओ के साथ दोनो प्रत्याशी को कुर्सी के ताकत का अहसास है पद कुर्सी के लालच ने एक दुसरे के खिलाफ चुनावी रण के मैदान मे आमने-सामने की लडाई लड रहे है भाजपा की ओर से अजय गुप्ता है तो वही भाजपा का दामन छोड पूर्व एल्डरमेन संतोष सोनी काग्रेस की टिकट पर चुनाव लड रहे है कुल 796 मतदाताओ वाले इस वार्ड में बरहाल दोनो प्रत्याशी को इस वार्ड से कडी मेहनत का सामना करना पड रहा है।

वार्ड क्रमांक 12 अग्रसेन वार्ड में अनारक्षित (महिला) से दो प्रत्याशियो के बीच मुकाबला है भाजपा से ललीता तिवारी है तो वही काग्रेस से मंगुलता गोयल चुनावी मैदान मे है बरहाल दोनो प्रत्याशी चुनावी रण मे पहली बार भाग्य आजमा रही है 997 मतदाताओ वाले इस वार्ड मे दोनो ही प्रत्याशी मतदाताओ के बीच जाकर अपने अपने पक्ष मे मतदान करने की बात कह रही है।

वार्ड क्रमांक 13 कबीरदास वार्ड में अनारक्षित (मुक्त) से पांच प्रत्याशी मैदान मे भाग्य आजमा रहे है यहा पर कुल मतदाताओ की संख्या 997 है। भाजपा काग्रेस सहित निर्दलीय प्रत्याशी चुनावी मैदान मे है भाजपा से राजेश कुमार साहु है तो वही काग्रेस के कृष्ण कुमार अग्रवाल, निर्दलीय प्रत्याशियो मे राजू देवांगन, परवेज सिद्धकी सहित सुकुल राम सोनवानी चुनावी मैदान मे है। पांच प्रत्याशी वाले इस वार्ड से मतदाता किसे अपना आशीर्वाद देगी यह गर्भ मे ही है बरहाल भाजपा काग्रेस सहित निर्दलीय प्रत्याशी मतदाताओ के बीच देखे जा रहे है।

वार्ड क्रमांक 14 वल्लभ भाई पटेल वार्ड में अनारक्षित (महिला) से दो महिला प्रत्याशी नगर संग्राम मे आहुती दे रही है भाजपा से कांती राजवाडे है तो वही काग्रेस से पुष्पलता साहु मैदान मे है सभी वार्डो के मुकाबला सबसे कम मतदाताओ वाले इस वार्ड मे 596 मतदाता है। दोनो ही महिला प्रत्याशी वार्ड में जनसम्पर्क कर रही है|

वार्ड क्रमांक 15 पं. दीनदयाल उपाध्याय वार्ड में अन्य पिछड़ा वर्ग (मुक्त) से पांच प्रत्याशियो के बीच मुकाबला काफी दिलचस्प बना हुआ, नपा अध्यक्ष की बनने की रेस मे फिर से चुनाव के मैदान मे पूर्व नपा अध्यक्ष थलेश्वर साहु पाषर्द का चुनाव लड रहे है बरहाल उनके सामने काग्रेस की ओर से राजेश साहु कडी टक्कर दे रहे है साथ ही निर्दलीय प्रत्याशी के चुनावी रण होने से दोनो प्रमुख प्रत्याशियो के नांक मे दम कर दिये है निर्दलीय प्रत्याशियो मे जितेन्द्र साहु,अजय कुमार देवांगन,संतोष देवांगन चुनावी मैदान मे ताल ठोक रहे है बरहाल यहा पर कुल मतदाताओ की संख्या 609 है।

वार्ड क्रमांक 16 जवाहरलाल नेहरू वार्ड में अन्य पिछडा वर्ग (महिला) से दो प्रत्याशी के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिल रहा है 1101 मतदाताओ वाली संख्या मे भाजपा की ओर से संजु सोनी के खिलाफ काग्रेस से शेमवती साहु लड रही है।

वार्ड क्रमांक 17

वार्ड क्रमांक 17 राजीव गांधी वार्ड में अनारक्षित (महिला) से चार महिला नेत्री प्रत्याशी के तौर चुनावी मैदान मे पहली बार भाग्य आजमा रही है। कुल 1078 मतदाताओ वाले वार्ड मे पुरुष मतदाताओ की संख्या 516 है तो वही 562 महिला मतदाताओ की संख्या अधिक होने के साथ यहा महिला प्रत्याशियो की बाहुलता देखी जा रही है। भाजपा काग्रेस के प्रत्याशियो के साथ निर्दलीय प्रत्याशी चुनावी मैदान मे ताल मिलाते हुये लड रही है। बरहाल भाजपा से वर्षा साहु है तो वही कांग्रेस से कुसुमलता राजवाडे के साथ निर्दलीय प्रत्याशी मे लीलावती राजवाडे के साथ उषा सिह चुनावी मैदान मे है।

वार्ड क्रमांक 18 डाॅ अम्बेडकर वार्ड में अनुसूचित जाति (मुक्त) आरक्षित से दो प्रत्याशी के बीच सीधा मुकाबला है कुल 882 मतदाताओ वाले वार्ड मे भाजपा की ओर ललन सोनवानी के खिलाफ काग्रेस के अजय सोनवानी चुनावी मैदान मे है।

बरहाल नगरीय निकाय चुनाव में कुछ वार्डो में मुकाबला बडा रोचक बना हुआ है तो वही मतदाता भी प्रत्याशियो की कडी परिक्षा ले रही है जिससे प्रत्याशियो को ठंड मे भी गर्मी का एहसास होने लगा है।