लॉकडाउन एवं धारा 144 लगने के बावजूद लोग जागरूक नहीं..कलेक्टर एसपी सामने आये…इसे मनोरंजन एवं छुट्टी का दिन ना समझे….पुलिस ने भाजी लाठी….

राजेश सोनी

सूरजपुर: लॉकडाउन एवं धारा 144 लगने के बावजूद लोगों के द्वारा गंभीरता से निर्देशों का पालन नहीं होने से कलेक्टर पुलिस अधीक्षक ने ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों का सघन दौरा कर स्वयं मोर्चा संभाल लिया है। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए शासन एवं प्रशासन गंभीर है, देश प्रदेश एवं जिले में लॉकडाउन एवं धारा 144 का पालन करने ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के लोगों को जागरूक किया जा रहा है। बावजूद लोग इस संक्रमण बीमारी के प्रति जागरूक नहीं दिख रहे हैं| जिससे जिले के कलेक्टर सहित पुलिस कप्तान ने विभिन्न विकासखंडों का दौरा लोगों को घर से अनावश्यक न निकलने की सख्त हिदायत दे रहे है। इस दौरान पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी जो शहर व गांव के प्रमुख स्थानों, चौक-चैहारों तथा विभिन्न स्थलों पर तैनात है उसने मिल चर्चा कर हालात के बारे में जानकारी ली। देश में बिगड़ते हालात को देखते हुए पूरे देश में 21 दिनों तक लॉकडाउन की घोषणा देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गई है परंतु लोग इसे मनोरंजन एवं छुट्टी का दिन मान कर अन्य दिनों की तरह घूम फिर रहे है। कोरोना वायरस को रोकने हेतु शासन प्रशासन एवं स्वस्थ विभाग द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है। आम जनता को अधिक से अधिक समय घर पर रहने कहा गया है, कुछ आवश्यक सेवाओं और वस्तुओं के लिए ही घर से बाहर निकलने तथा शासन-प्रशासन के निर्देशों का पालन करना आमजनों के लिए आवश्यक है।

लाॅक डाउन में प्रशासन, पुलिस व स्वास्थ्य अमले का करें सहयोग……
प्रसाशन ने लॉक डाउन के दौरान सिर्फ इमरजेंसी सेवाओं के लिए ही घर से बाहर निकलें। आमजन आवश्यक वस्तुओं की खरीदी के समय दुकानों पर अनावश्यक भीड़ ना लगायें और सोशल डिस्टेंस बनाए रखे।

एमरजेंसी पर नागरिक पुलिस कन्ट्रोल रूम में काल कर ले सकेंगे सहायता…
एसपी ने बताया कि किसी भी आपात स्थिति में आमजन पुलिस कन्ट्रोल रूम 9479193999 पर काॅल कर सहायता मांग सकते है, जिले की पुलिस के द्वारा तत्काल आपकी सहायता की जाएगी। साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 9111033446 एवं 9926408456 एवं राज्य के हेल्प लाईन नंबर 104 एवं 1100 पर काल कर सहायता मांग सकते है।

लाक डाउन मे पुलिस ने दिखाये कड़े तेवर…

कोरोना जैसे भयंकर बीमारी से निपटने का मात्र एक ही उपाय है घर में रहे कम से कम बाहर निकले, नागरिकों से धारा 144 का पालन करने के दौरान बेवजह सडक पर निकले लोगो को पुलिस ने पहले समझाईस देकर वापस जाने की बात कही तो कही पर पुलिस ने लाठी भाजकर उन्हे खदेडा।
लाक डाउन मे जुआ….
कोरोना जैसे भयंकर बीमारी से निपटने नागरिकों से धारा 144 का पालन करने की बात कही जा रही है साथ ही परिपालन मे लोगो को समझाईस के साथ लाठी का प्रयोग किया जा रहा है तो वही जुआरियो मे कोरोना वायरस का कोई भय नजर नही आ रहा है सूत्रों के अनुसार 12-15 लोगो की जुआरियो की टीम पुराने थाने के पीछे स्थित कापरेटिव बैक के बगल के कमरे मे एक लाख से अधिक की राशी का खेलने की जानकारी आई है खतरों के खिलाडी जुआरियो में कई वर्दी वाले की सलिप्त की जानकारी मिलने पर बरहाल मात्र औपचारिकता निभाए गये|

लाक डाउन मे जुआ पर सरगुजा महानिरीक्षक रतनलाल डांगी ने कहा कि किसी को गैरकानुनी कार्य नही करने दिया जायेगा साथ ही लाक डाउन मे अगर इस तरह व्यव्हार होता है तो बहुत जल्दी कार्यवाही करने की बात कही|