कोरोना संक्रमित मरीजो का ईलाज सूरजपुर में होगा…नवनिर्मित सर्व सुविधायुक्त कोविड अस्पताल हुआ मुकम्मल…..

राजेश सोनी
सूरजपुर-कोरोना का संक्रमण काल ही सही पर सूरजपुर जिले के लिये एक बडी उपलब्धी हासिल हुई है जिससे यह उम्मीद की जा सकती है कि जिस ढंग से संक्रमण काल से निपटने के लिये जिला प्रसाशन स्वास्थ महकमा गंभीर हुआ है वह आने वाले दिनो मे बरकरार रहेेगा। बात कोविड-19 अस्पताल की जा रही है जहा से राहत व सकुन देने वाली खबर यह आई कि अब कोरोना संक्रमित मरीजो का ईलाज सूरजपुर के नवनिर्मित सर्व सुविधायुक्त कोविड अस्पताल मे किया जायेगा। कोविड अस्पताल के शुरुवाती दौर मे सोमवार को मिले दो कोरोना मरीजो को भर्ती किया गया है जिनका उपचार किया जा रहा है सर्व सुविधायुक्त बने इस कोविड अस्पताल मे सूरजपुर ही नही बल्कि कोरिया बलरामपुर जिले के मरीजो का उपचार किया जायेगा यही नही अम्बिकापुर के अतिरिक्त मरीजो को भी भेजा जायेगा। यहा कोरोना संक्रमितो के इलाज के लिये जिला प्रसाशन स्वास्थ्य महकमा द्वारा तैयारी मुकममल कर ली गई है| 100 बिस्तरो वाला तीन मंजिला कोविड-19 अस्पताल तैयार किया गया है जिसका श्रेय पूर्ववर्ती कलेक्टर दिपक सोनी को जाता है जिन्होने इस जिले की स्वास्थ्य व्यर्था को समझी और यहा एक मिसाल बनाने के दिशा मे पहल शुरु की। इस बीच तबादले के बाद आये नये कलेक्टर रणवीर शर्मा ने भी यहा की स्वास्थ्य व्यव्स्था को समझा और कोविड अस्पताल को प्रांरंभ कराने की दिशा मे दिलचस्पी दिखाई जिसका सार्थक परिणाम सामने आ गया है और जिले मे कोविड अस्पताल मे विधिवत ईलाज प्रारंभ कर दिया गया है हालाकि अभी यह भी बता दे कि नये कलेक्टर रणवीर शर्मा ने जिले मे स्वास्थ्य व्यव्स्था को सुधारना अपनी प्राथमिकता मे रखा है। डा० आर एस सिह ने बताया कि बच्चो व गर्भवती माताओ के लिये सेंटृल की स्कीम के तहत यहा तीन मंजीला भवन बनकर तैयार था जिसका सदउपयोग किया जा रहा हैं|

तीन मंजीला ट्रीटमेंट सेंटर…
जिला चिकित्सालय के मुख्य चिकित्साधिकारी डा० आर एस सिह ने बताया कि इस तीन मंजीला कोविड ट्रीटमेंट सेटर मे 100 बेड बनाये गये है जिसमे 10 आईसीयु, 15 एचडीयू के साथ सेंट्रल आक्सीजन, जनरल बेड,इंन्टरनेट, सीसीटिवी आदि की सुविधा उपल्बध है यहा स्वास्थ्य विभाग की स्पेशल टीम कोविड मरीजो का उपचार करेगी उन्होने बताया कि हास्पीटल की गतिविधियो पर नजर रखने के लिये कन्टृोल रुम बनाये गये है ।
स्पेशल टीम के लिये रहने के लिये भवन तैयार….
डा० सिह ने बताया कि कोविड मरीजो के उपचार करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारी व अधिकारियो के रहने के लिये अस्पताल परिसर मे उस भवन को तैयार किया गया है जो मुख्य चिकित्साधिकारी के दफतर के लिये तैयार किया गया है उन्होने बताया कि कर्मचारियो के लिये रहने के लिये प्रर्याप्त कमरे व सभी व्यवस्थाये मुक्कमल कर लिया गया है कर्मचारियो मे उत्साह भी है उन्हे हर तरह के संसाधन भी व सुरक्षा कीट उपल्बध करा दिया गया है।